Add To collaction

लेखनी कहानी -18-Oct-2023

कहानी : प्रेम और हवस

राजेश और रीना की शादी हुए छः महीने हो गए थे । राजेश इकहरे बदन का साधारण सा युवक था जो देखने में बहुत मामूली सा लगता था । लेकिन रीना हुस्न की मलिका थी । उसे तो भगवान ने छप्पर फाड़कर हुस्न दिया था । उसके गदराये गोरे गोरे बदन से हजारों गुलाबों की महक आती थी । आंखों से सैकड़ों मधुशालाऐं एक साथ बहती थी । जो भी उसे एक बार देख ले तो फिर वह उसी का होकर रह जाये । उसका फिगर भी ऐसा था कि उसे देखकर अच्छी अच्छी मॉडल ईर्ष्या से जल भुन जाये । कुल मिलाकर यह कहें कि असाधारण हुस्न की मलिका थी रीना । मगर उसका मुकद्दर ऐसा कि उसे मिला राजेश जैसा बहुत ही मामूली सा पति । न शक्ल सूरत न चुस्त दुरस्त बदन । न वह कोई धन्ना सेठ था और न अधिक पढा लिखा था । बस, एक स्कूल में बाबू था राजेश । यह नौकरी भी उसके पिता की मृत्यु के कारण उसे मिली थी । इसमें उसका कोई योगदान नहीं था ।

रीना ने राजेश को कैसे पसंद कर लिया, इसके पीछे भी एक कहानी है । रीना अपने गांव में ही पढ़ रही थी । वह 16-17 साल की हो गई थी । एक कमसिन कली धीरे धीरे फूल बन रही थी । उसके हुस्न की महक पूरे गांव में फैलने लगी थी । उसका परिवार बहुत साधारण सा था । ईश्वर की लीला भी अपरंपार है । वह किसी को धन दौलत देता है तो किसी को सौन्दर्य से मालामाल कर देता है । कुछ ही लोगों को वह दोनों चीजों से नवाजता है । रीना कीचड़ में कमल की तरह खिल रही थी । उसके रूप यौवन का जादू उसके गांव से बाहर जाकर भी शोर मचाने लगा था । गुदड़ी में लाल वाली कहावत रीना पर फिट बैठ रही थी । ऐसा लगता था कि सारा सौन्दर्य उसी पर बरसा दिया था भगवान ने । उसे देखकर रास्ते में आते जाते लोग आहें भरने पर मजबूर हो जाते थे । उस पर तरह तरह की फब्तियां कसते थे ।

रीना ऐसे कमेंट सुनने की आदी हो गई थी । वह जब जब ऐसे कमेंट सुनती थी , शरमा जाती थी । उसका दिल धड़क धड़क जाता था और होंठों पर बरबस मुस्कान आ जाती थी । उसकी आंखों में एक अनोखी मदहोशी सी छा जाती थी । इन सबसे उसकी चाल भी और मतवाली हो गई थी । दिल फेंक लोग हाथों में अपना दिल लेकर उसके आगे पीछे घूमने लगे थे । अपने आगे पीछे शोहदों की कतार देखकर उसे अपने सौन्दर्य पर अभिमान होने लगा था । उसका दिल भी उन लड़कों की ओर खिंचने लगा था ।

उसे भरे पूरे बदन वाले चिकने गबरू जवान लड़के पसंद आते थे । उसकी निगाह ऐसे ही युवकों पर ठहरती थी । बाकी को तो वह घास भी नहीं डालती थी ।

एक दिन वह कुछ सामान खरीदने अपनी सहेली के साथ बाजार जा रही थी । उसकी सहेली ने उससे धीरे से कहा कि एक गबरू जवान पठ्ठा उन दोनों के पीछे पीछे चल रहा है । रीना ने उस युवक को कनखियों से देखा । बड़ा बांका सजीला नौजवान था वह । रीना भी उस गबरू जवान के डील डौल को देखकर उस पर रीझ गई । उसके होंठों ने मुस्कुराकर उसे निमंत्रण भेज दिया । बस, गबरू जवान को तो इशारा मिलने की देर थी, वह खिल उठा । वह रीना के एकदम पास आया और धीरे से बोल दिया "आई लव यू" । रीना ने आंखें झुकाकर उसका प्रेम निमंत्रण स्वीकार कर लिया । उसके इशारों को समझकर वह नौजवान उसके साथ अठखेलियां करते करते चलता चला गया और उसके पीछे पीछे रीना के घर तक आ गया । इससे रीना बहुत खुश हुई । उस नौजवान ने उसका घर देख लिया था , वह अब यहां रोज आ जा सकेगा । नौजवान ने 10 बजे का इशारा किया और फिर वह चला गया । रीना सपनों की दुनिया सजाने बैठ गई ।

उसने अपना काम फटाफट कर लिया और अपने कमरे की खिड़की खोलकर उसके सामने बैठकर पढने का नाटक करने लगी । रात में ठीक दस बजे जब रीना ने खिड़की के बाहर देखा तो वह गबरू जवान वहां खड़ा था । उसे देखकर वह भी खिड़की पर आ गई और अपने कमरे की लाइट बंद कर दी जिससे किसी को वह दिखाई नहीं दे ।

रीना को खिड़की पर आया देखकर वह नौजवान भी धीरे धीरे खिड़की के पास आ गया । गबरू नौजवान ने अपना हाथ खिड़की के अंदर डाल कर रीना का हाथ अपने हाथ में ले लिया और उसे धीरे धीरे सहलाने लगा । रीना को उसका स्पर्श बहुत सुखद लग रहा था । उसके दिल की धडकनें बहुत बढ़ गई थी । उसे डर भी लग रहा था कि कहीं कोई देख न ले । उसने अपना हाथ छुड़ा लिया और धीरे से कहा "कोई आ जायेगा ना । अभी तुम जाओ । मैं रात में बारह बजे दरवाजा खोल दूंगी , तुम अंदर आ जाना" । गबरू ने उसका हाथ दबाकर जता दिया कि वह बारह बजे आयेगा और फिर वह वहां से चला गया ।

रात को ठीक बारह बजे जब सब लोग अपने अपने कमरों में सोये हुए थे तब रीना ने चुपके से दरवाजा खोल दिया । गबरू बाहर उसका इंतजार कर रहा था । दरवाजा खुलते ही नौजवान अंदर आ गया । रीना ने पहले से ही सारी योजना बना ली थी कि उसे क्या और कैसे करना है ।  वह उसे लेकर ऊपर छत पर चली गई । एकान्त देखकर गबरू ने उसे बाहों में भर लिया । वह भी उससे लता की तरह लिपट गई । दोनों जने दीवानों की तरह आलिंगनबद्ध हो गए । रीना एक पल को यह भूल गई थी कि वह अपने ही घर में है । उसकी आंखें आनंद से स्वत: बंद हो गई । जैसे ही रीना ने अपनी आंखें खोली तो उसके मुंह से बेसाख्ता एक चीख निकल गई । उसकी मां उसकी आंखों के सामने ही खड़ी थी । इश्क के बाजार में पहले दिन ही उसकी चोरी पकड़ी गई थी । वह झटककर गबरू से अलग हो गई । उसकी मां ने डांटकर उस गबरू को भगा दिया और रीना के गाल पर तड़ातड़ चार पांच थप्पड़ जड़ दिए । रीना को धकियाते हुए उसकी मां उसे नीचे ले आई ।

इस घटना से घर में हंगामा हो गया । रीना के पिता और भाई ने भी रीना की अच्छी खासी पिटाई की और उसका घर से बाहर आना जाना बंद कर दिया । वह अपने ही कमरे में ही कैद कर दी गई । उसके कमरे की खिड़की ईंटों से चिनवा दी गई । उसके सारे सपने खिलने से पहले ही मुरझा गये थे । उसे गबरू से मिलने का कोई अवसर नहीं दिया गया ।

बात अडोस पडोस, नाते रिश्तेदारों में ना फैले इसके लिए आनन फानन में उसकी शादी करने की योजना बन गई । रीना के घरवाले उसकी शादी जल्दी से जल्दी करना चाहते थे जिससे उनके खानदान पर कोई कलंक ना लग सके । उन्हीं दिनों राजेश का रिश्ता आया था । वह सरकारी बाबू था । परमानेन्ट नौकरी थी । और क्या चाहिए था ? राजेश ने तो रीना को देखते ही हां कर दी थी । आखिर एक "ड्रीम गर्ल" से शादी होने वाली थी उसकी ।  तो आनन फानन में रीना की शादी राजेश से हो गई ।

रीना के ख्वाब बहुत ऊंचे थे लेकिन घरवालों के आगे उसकी एक ना चली । उसने मन मारकर शादी कर ली । राजेश को तो जैसे "कारूं का खजाना" मिल गया था । रीना जैसे अनमोल मोती को पाकर धन्य हो गया था वह । रीना के हुस्न और उसके मचलते यौवन ने उस पर जादू सा कर दिया था । वह उसके हुक्म का गुलाम हो गया । उसने रीना की खुशी को ही अपनी खुशी बना लिया । रीना के ख्वाब पूरे करना ही उसकी जिंदगी का ध्येय बन गया था ।

लेकिन रीना ने राजेश को कभी प्यार नहीं किया । उसकी आंखों में तो वह गबरू जवान बसा हुआ था । रीना ने राजेश को कभी अपना पति माना ही नहीं और राजेश उसे अपनी जिन्दगी समझ बैठा । रीना उसकी उपेक्षा करती थी पर राजेश उसके प्रेम में दीवाना था । उसे रीना की उपेक्षा भी भली लगती थी । कभी कभी तो रीना जानबूझकर उसके खाने में नमक ज्यादा डाल देती थी जिससे राजेश ढंग से खाना नहीं खा पाये । उसे राजेश को रुलाने में आनंद आता था । राजेश के साथ रहना रीना को अपमानजनक सा लगता था और वह इस स्थिति के लिए राजेश को ही जिम्मेदार मान बैठी थी । लेकिन राजेश ने कभी कोई शिकायत रीना से नहीं की थी । सच्चा प्रेम प्रेमी के अवगुण नहीं देखता है । उसे अपने प्रेमी में सब गुण ही गुण नजर आते हैं ।

एक बार राजेश के गांव में एक मेला लगा था । गांव की बेटियां , बहुऐं सजधज कर मेला देखने जाती थी । उन्हें जाते देखकर रीना का दिल भी मेला देखने के लिए मचलने लगा । रीना को घर से बाहर निकलने का मौका कम ही मिलता था । वह घर से बाहर निकलने के लिए बेताब रहती थी । वह अपने हुस्न की चांदनी को मेले में बिखेरना चाहती थी ।

एक दिन उसने राजेश से कहा कि शाम को जल्दी घर आ जाना, आज  मेला देखने चलेंगे । राजेश को रीना की फरमाइश पूरी करने में आनंद आता था इसलिए वह जल्दी घर आ गया था । तब तक रीना मेले में जाने के लिए बन संवर कर तैयार बैठी थी । राजेश को घर पर देखकर वह बहुत खुश हुई । आज वह अपने हुस्न के जलवे दिखाने मेले में जाने वाली थी । उसने कृतज्ञता से अपनी बड़ी बड़ी कातिल नजरों से राजेश को देखा । राजेश तो उसकी निगाहों को देखकर ही धन्य हो गया था । रीना को मेहरबान समझकर राजेश ने उसे अपनी बांहों में जकड़ने की कोशिश की मगर वह मछली की तरह फिसलकर उसकी बांहों के बीच से निकल गई और हंसते हुए कहने लगी

"श्रीमान जी , इतनी जल्दी क्या है ? पकड़म पकड़ाई खेलने के लिए तो पूरी रात पड़ी है । अभी तो पहले मेले में चलिए" । राजेश भी हंसकर मान गया ।

दोनों जने बाइक से मेले में आ गए। मेले में खूब मस्ती करने लगे दोनों । रीना तो उन्मुक्त हसीना की तरह उससे छेड़खानी करने लगी थी । मेले में रीना के हुस्न का जलवा कुछ ऐसा जमा कि उसके पीछे पीछे आवारा लड़कों की भीड़ चलने लगी । फब्तियां कसी जाने लगी । सीटियां बजने लगी । रीना ने न जाने कितने दिनों बाद ये नजारा फिर से देखा था । वह मन ही मन बहुत खुश हुई । इधर इस माहौल को देखकर राजेश को गुस्सा आने लगा । वह बार बार रीना को घर चलने के लिए कहने लगा लेकिन रीना तो आई ही इस मजमे के लिए थी । आज एक बार फिर से उसकी हसरत पूरी हो रही थी । हुस्न को क्या चाहिए ? प्रशंसा , प्रशंसा और केवल प्रशंसा । हुस्न की खुराक प्रशंसा ही है । यह खुराक रीना को मेले में भरपूर मात्रा में मिल रही थी । आवारा लोगों के दुर्व्यवहार से राजेश झुंझलाने लगा था मगर रीना को उसमें मजा आ रहा था । आवारा लड़कों का झुंड उसके पीछे पीछे चल रहा था । बस, इसी में उसे आनंद आ रहा था ।

रीना अपने पीछे भीड़ को लेकर मेले में चले जा रही थी कि इतने में एक तीस पैंतीस साल का गोरा चिट्टा बांका आदमी बंदूक़ से लैस होकर वहां आया । उसके साथ चार पांच बंदूकधारी भी और थे । उसको देखते ही आवारा लड़कों की भीड़ वहां से भाग खड़ी हुई । एकदम सन्नाटा सा छा गया था वहां पर । अपने पीछे की भीड़ को गायब देखकर रीना चौंक गई । उसकी निगाह उस बन्दूक धारी जवान पर पड़ी । गजब का आकर्षण था उसके रौबीले चेहरे में । उसकी आंखें बहुत विशाल थी । उन्नत ललाट और गठीला बदन था उसका । रीना को ऐसे ही मर्द पसंद थे । उसकी नजरें उस बांके जवान से टकरा गई । रीना के बदन में एक सिहरन सी दौड़ गई । कहीं से फुसफुसाहट सी आने लगी "टाइगर भाई" । राजेश ने जैसे ही यह नाम सुना , उसके पैर कांपने लगे । अपने इलाके का छंटा हुआ गुंडा था "टाइगर" । अपहरण , लूट , डकैती , सुपारी लेकर हत्या करना , फिरौती,  बलात्कार बस यही काम था उसका । राजेश ने कांपते हाथों से रीना को पकड़ा और उसे ले चलने का प्रयास करने लगा ।

रीना आगे बढने को हुई कि उसे महसूस हुआ कि टाइगर ने अपने मजबूत हाथ से उसकी कलाई पकड़ रखी है । वह मजबूत पकड़ उसे बहुत अच्छी लगी । राजेश के कांपते हाथों की लिजलिजी पकड़ बहुत गंदी लग रही थी रीना को । उसने सीधे टाइगर की आंखों में देखा । वहां उसकी चाहतों का समंदर फैला हुआ था । अब उसने टाइगर के पूरे बदन को देखा । "वाह ! क्या रौबीला व्यक्तित्व है इसका । जैसे कि पृथ्वीराज चौहान" । रीना को टाइगर पसंद आ गया । राजेश की कमजोर पकड़ छूट गई थी ।

राजेश ने टाइगर से कहा "ये क्या बद्तमीजी है टाइगर ? मेरी पत्नी है ये । छोड़ दे इसको" ।

राजेश की मिमियाहट सुनकर टाइगर जोर से हंसा । हंसते हंसते बोला "ये मुंह और मसूर की दाल । गंजे के हाथ बटेर लग गई साले । मगर सुन । तेरी औकात नहीं है इस नायाब हीरे को संभालने की । तू एक भिखारी है और ये हुस्न का खजाना । गुदड़ी में कोहीनूर शोभा नहीं देता है , समझे । ये तो हम जैसे राजा लोगों के मुकुट के लिए बनी है । चल फूट यहां से " । और टाइगर ने एक झन्नाटेदार थप्पड़ रसीद कर दिया राजेश के गाल पर । राजेश चकरघिन्नी खाकर वहीं पर गिर पड़ा ।

फिर टाइगर ने रीना को देखा और मुस्कुरा कर कहा "राजी राजी चलेगी या उठाकर ले जाऊं" । रीना कुछ समझ ही नहीं पा रही थी । उसने इतनी कल्पना नहीं की थी । टाइगर का व्यक्तित्व उसे आकर्षित कर रहा था । उसके सामने राजेश बहुत बौना लग रहा था । रीना ने हिकारत भरी नजरों से जमीन पर पड़े हुए राजेश को देखा । फिर गर्व से दमकते हुए टाइगर को देखा । वह दृढ़संकल्प से टाइगर के साथ चल पड़ी । इतने में एक बी एम डब्ल्यू कार आकर रुकी और दोनों उसमें बैठ गये ।

एक महल नुमा मकान में टाइगर उसे ले आया और एक कमरे में पड़े पलंग पर उसे बैठा दिया । बाहर नौकरों की फौज को हिदायत देते हुए बोला ।  "जब तक मैं नहीं कहूं, तब तक कोई हमें डिस्टर्ब नहीं करेगा । समझ गये ना ?  और हां , एक शानदार डिनर की तैयारी करो" ‌।

टाइगर दरवाजा बंद कर पलंग पर आ गया और बोला "जो भी तुम्हारा नाम है , पर तुम हो बेहद खूबसूरत ‌‌। मैंने बहुत सी सुन्दरियां देखी हैं पर ऐसा हुस्न मैंने आज तक नहीं देखा है । इसलिए मैं अपने आपको रोक नहीं पाया जानेमन । पर एक बात कहूं, भगवान ने बहुत फुरसत से बनाया है तुमको । खूब मजा आयेगा जब हुस्न और जवानी दोनों में जंग होगी" । कहकर उसने रीना को अपने से सटा लिया । रीना को वह मर्दाना स्पर्श बहुत अच्छा लगा । उसनेे मुस्कुरा कर और अपनी नजरें झुकाकर उसका हौंसला और बढ़ाया । इससे टाइगर पागल जैसा हो गया । टाइगर ने उसे बांहों में भर लिया । एक तूफान सा आया और सब कुछ तहस नहस कर गया । रीना को ऐसा महसूस हुआ जैसे वह किसी दूसरी दुनिया में है । वह जैसा आदमी चाहती थी , टाइगर के रूप में उसे वैसा ही आदमी उसे मिल गया था । आनंद की चरम अनुभूति में खो गई वह ।

टाइगर ने उसकी जरूरत का सारा सामान वहीं पर मंगवा दिया था । भांति-भांति के अंतर्वस्त्र , साड़ी ब्लाउज , टॉप लैगिंग , सूट वगैरह । श्रंगार का सारा सामान भी । नौकर चाकरों की फौज थी वहां । उसे ऐसा लगा जैसे वह किसी रियासत की महारानी हो ।

डिनर पर दोनों साथ बैठे । इतने लैविश डिनर की कल्पना भी नहीं की थी उसने । वह मन ही मन सोचने लगी , यह टाइगर राजा है या गुंडा ? शायद आजकल गुंडे राजा जैसे ही होते हैं । अगर उसकी शादी इससे हो जाती तो कितना मजा आता ? मगर अब भी क्या बिगड़ा है ? शादी ना सही "लिव इन" ही सही । क्या फर्क पड़ता है ? आजकल तो सुप्रीम कोर्ट ने भी मान्यता दे दी है इसे " । वह सोचती रही ।

तीन चार दिन तो "हनीमून" में ही गुजर गए । पता ही नहीं चला । एक दिन जब टाइगर चला गया और शाम का वक्त था तो वह नीचे लॉन में आ गई। बहुत सुंदर बगीचा था । सब तरह के फूल खिले हुए थे वहां पर । वह फूलों में खो गई। फूलों के उपवन में एक "फूल" और आ गया था ।

इतने में एक शालीन , सौम्य , सुंदर सी औरत वहां पर आई और फूल तोड़ने लगी । रीना को देखकर वह मुसकुराई । उसे देखकर रीना भी मुस्कुरा दी । आंखों आंखों में पहचान हो गई । वह औरत हंसकर बोली "नई आई हो" ?  यह प्रश्न सुनकर रीना चौंकी । झटपट उसके मुंह से निकल गया "जी । पर आपको कैसे पता चला" ?  प्रश्न का जवाब उसने केवल मुस्कुरा कर दिया । कहने लगी "यहां तो आती ही रहती हैं लड़कियां और औरतें । देखते हैं कि आप यहां कब तक रुकेंगी" ?

इससे पहले कि रीना कुछ समझ पाती , वह औरत चली गई । रीना उसके शब्दों का अर्थ ढूंढती रह गई । दिन इसी तरह गुजर रहे थे । एक दिन फिर वही औरत नीचे बगीचे में मिल गई ‌‌। रीना पूछ बैठी "देवी , आप कौन हैं" ?  वह मुस्कुरा कर बोली "क्या करोगी जानकर" ?  "बस, ऐसे ही"  "हमारा नाम सरला है । हम टाइगर की पत्नी हैं"  यह वाक्य सुनकर रीना चौंकी । टाइगर की पत्नी भी है " ? रीना ने पूछा "कितने साल हो गए शादी  को" ?  वह हंसकर बोली "कुछ याद नहीं" । "ऐसा क्यों" ?  "बस ऐसे ही । अब हममें पति पत्नी का संबंध नहीं रहा" !  "क्या" ?  "जी , आपने जो सुना वह सही है । हम पिछले तीन साल से उनसे अलग रहते हैं, मगर इसी प्रांगण में ही । उनको तो नित नये फूलों की महक लेने का शौक है । ये हमसे बर्दाश्त नहीं हुआ और हम उनसे अलग हो गए" । उसकी आवाज में दर्द था । रीना को पहली बार अपराध बोध हुआ । सरला चली गई और रीना सोचती रह गई।

एक शाम को टाइगर आया और उसके साथ एक आदमी भी आया । टाइगर उसका परिचय करवाते हुए रीना से बोला "ये हैं मिस्टर अजय सिंह । यहां के एस पी" । रीना की आंखें फटी की फटी रह गई। एक एस पी एक दुर्दांत अपराधी के घर क्यों आया है ? वह कुछ समझ पाती इससे पहले ही टाइगर बोला " मुझे आज कुछ जरूरी काम आ गया है इसलिए मैं अभी जा रहा हूं । तुम एस पी साहब का अच्छे से ध्यान रखना । देखो , शिकायत का मौका नहीं मिलना चाहिए" । रीना उन शब्दों का मतलब ढूंढने में व्यस्त हो गई ।

इतने में एस पी साहब बाथरूम चले गए । पीछे से टाईगर धीमे से बोला "आज की रात ये साहब यहीं पर रुकेंगे , तुम्हारे ही साथ । जब तक जागते रहें , तुम भी तरोताजा रहना । मेरे खास मेहमान हैं ये । इन्हें कोई शिकायत का मौका नहीं देना है" ।

रीना अब आसमान से सीधे धरती पर गिर पड़ी थी । वह खुद को टाइगर की बीवी समझ बैठी थी । मगर आज उसे अपनी औकात पता चल गई । अब उसके पास और विकल्प भी क्या था ?

एस पी साहब सुबह चार बजे तक उसके साथ रहे । फिर चले गए । रीना को पता चल गया था कि अब वह इसी तरह से दूसरे लोगों को परोसी जाती रहेगी । "हे भगवान ! ये क्या कर लिया उसने" ? मगर अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत ।

एक दिन उसे सरला फिर मिल गई । आज उसे पता चला कि अब तक ना जाने कितनी लड़कियों की हत्या कर लाश ठिकाने लगा दी गई थी यहां पर । कितनी लड़कियों ने आत्महत्या कर ली थी यहीं पर । आज तक यहां से कोई भी लड़की जिंदा नहीं जा पाई थी । रीना को अपना भविष्य दिख रहा था । अब उसे राजेश का प्यार याद आने लगा था । राजेश का प्रेम निर्मल और गहन था । टाइगर तो हवस का पुजारी था । वह प्यार को क्या जाने ?  दोनों की कोई तुलना ही नहीं थी । रीना को अब राजेश साधारण आदमी नहीं , देवता लगने लगा था । उसने भी तो अपनी हवस की आग में एक देवता के प्रेम को ठुकरा दिया था ।

उसे अपनी मौत दिखाई देने लगी थी । पर वह ऐसी मौत मरना नहीं चाहती थी इसलिए उससे बचने का उपाय सोचने लगी । एक योजना उसके दिमाग में आई । योजना के तहत वह एक मनोचिकित्सक के पास दिखाने गई । टाइगर भी साथ था । मनोचिकित्सक ने और दवाओं के साथ नींद की कुछ गोली भी लिख दी थी । वह एक महीने की दवाई लेकर आ गई ।

दो तीन दिन बाद एक मंत्री जी को लेकर टाइगर घर आया । रीना समझ गई कि आज की रात उसे मंत्री जी के साथ गुजारनी है । उसने अपनी योजना पर काम शुरू कर दिया । उसने चुपके से अपने पर्स से नींद की गोली निकाल ली और उसे शराब के प्याले में डाल दिया । फिर वह अपने हाथों से दोनों को बडे प्रेम और मनुहार से शराब पिलाने लगी । धीरे धीरे शराब और गोली का असर दोनों पर होने लगा । दोनों वहीं पर लुढ़क गए थे ।

अब वह टाइगर की दो रिवाल्वर ले आई । दोनों रिवाल्वरों से उसने गोली मारी । एक से टाइगर को तो दूसरे से मंत्री को । दोनों में उसने तीन तीन गोली मारी जिससे उनके बचने की कोई भी संभावना ना रहे । फिर वह चिल्लाती हुई बाहर भागी । "खून" "खून" । फिर उसने एक एम्बुलेंस बुलवाई और उन दोनों को अस्पताल ले चली । वहां पर दोनों को मृत घोषित कर दिया गया । रीना ने पुलिस में आत्म समर्पण कर दिया ।

पुलिस ने उससे पूछताछ करके मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर दिया जिसने उसे जेल भेज दिया । रीना के दिन जेल में कटने लगे । वहां पर उसे रह रहकर राजेश की याद आने लगी । क्या शक्ल सूरत ही मायने रखती है ? क्या गठीला बदन ही मायने रखता है ? मृगतृष्णा है ये रंग रूप , यौवन । जब तक अथाह प्रेम का सागर हाथ ना लगे तब तक ही शक्लो सूरत अच्छी लगती है । सबसे बड़ी चीज है प्रेम । प्रेम नहीं है तो शरीर का क्या महत्व ? टाइगर के पास शरीर था पर प्रेम नहीं । राजेश प्रेम पुजारी था तो टाइगर हवस का भूखा भेड़िया । कितना अंतर है दोनों में । वह भी कितनी मूर्ख थी जो प्रेम के सागर को छोड़कर "शरीर" रूपी गंदे तालाब के पीछे पीछे दौड़ती रही । मगर अब क्या हो सकता है ।

जेल में वह दिन गुजार रही थी कि एक दिन गार्ड ने कहा "कोई मिलने आया है आपसे"  वह असमंजस में पड़ गई । कौन आया होगा ? मगर अनुमान नहीं लगा सकी ।

इतने में राजेश सामने आ गया। उसे देखकर उसकी भावनाओं का ज्वार बह निकला । आंखों से अविरल अश्रु धारा बह निकली। उसने मुंह फेर लिया और हिलकियां ले लेकर रोने लगी ।

राजेश ने उसका हाथ अपने हाथ में लेकर कहा "एक बार मेरी ओर तो देखो रीना । क्या मैं इतना बुरा हूं" ?

राजेश के इन शब्दों ने ना जाने कैसा जादू किया रीना पर कि वह फट पड़ी । "आप तो देवता हैं । मैं ही कुलटा हूं , कुलच्छिनी हूं , पापन हूं । मैं आपके लायक नहीं हूं । मुझे माफ़ कर दीजिए "

राजेश ने उसके दोनों हाथों को पकड़कर अपने माथे और आंखों पर लगाया फिर चूम कर बोला । "मैं तुमसे प्यार करता हूं , रीना । मेरा प्यार सच्चाई की तरह है जिसे कोई मार नहीं सकता है । मैं अंत तक तुम्हारा इंतज़ार करूंगा" ।

मिलने का समय समाप्त हो चुका था । राजेश ने उसके बचाव के लिए दिन रात एक कर दिए । एक से बढ़कर एक वकील किये । पैसा पानी की तरह बहाया । ट्रायल कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई जिसे उच्च न्यायालय ने दस साल तक सीमित कर दिया ।

सजा पूरी होने पर जब वह जेल से बाहर आई तो वहां पर राजेश खड़ा हुआ उसका इंतजार कर रहा था । रीना ने पश्चाताप के आंसुओ से अपना तन मन भिगोकर निर्मल कर लिया था । निर्मल हृदय में भगवान बसते हैं । रीना को प्रेम और हवस में अंतर समझ आ गया था ।

हरिशंकर गोयल "श्री हरि" 15.8.21

   15
3 Comments

RISHITA

20-Oct-2023 10:51 AM

Nice

Reply

Mohammed urooj khan

19-Oct-2023 12:04 PM

👌👌👌👌

Reply

Milind salve

18-Oct-2023 03:16 PM

Nice 👌

Reply